IPO kya hai ? IPO se kaise kamaye II What is IPO? what is stock and stock exchange ?

हैलो दोस्तों ,

आज आप को बहुत ही जानकारी भरा पोस्ट और आर्टिकल रखने वाला हु जो IPO और Stock के बारे में है। आपने कई बार IPO और Stock के बारे में सुना होगा परन्तु में यहाँ आप को सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहा हु जहा आप अपने इंवेस्टमेंट का लगभग 80% से  90% इनकम एक ही दिन में कर सकते है। 

IPO kya hai ? IPO se kaise kamaye II What is IPO? what is stock and stock exchange ?

IPO kya hai ? IPO se kaise kamaye II What is IPO?
IPO kya hai ? IPO se kaise kamaye II What is IPO?

में आप को बताऊंगा की आप IPO से कैसे कमा सकते है ? ( How to Earn from IPO ?) और IPO में कैसे इन्वेस्ट करे ?

चलिए आज का पोस्ट और आर्टिकल शुरू करते है।

Tables of Contents 

1. IPO  Kya  hai ?

2. कंपनियां सार्वजनिक क्यों होती हैं?

3. कंपनी आईपीओ कैसे पेश करती है?

4. कोई कंपनी आईपीओ क्यों पेश करती है?

5. IPO में निवेश कौन कौन कर सकता है ?

6. IPO के लिए आवेदन कैसे करें

7.  Stock  और Stock Exchange क्या होता है ?

1. IPO  Kya  hai ?

IPO का मतलब इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (Initial Public Offering)  है। यह एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक निजी या प्राइवेट कंपनी  पहली बार जनता को स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होने से पहले ही अपने शेयरों की पेशकश करके सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी बन जाती है।

यानी एक निजी कंपनी अपने शेयर लोगो बेचती है जो की कंपनी के शेयरधारक बन जाते है।  इस प्रकर कोई कंपनी अपने शेयरों का व्यापार करने लग जाती है और कम्पनी पर सार्वजनिक रूप से शेयरधारकों का स्वामित्व भी हो जाता है । आईपीओ के जरिए कंपनी अपना नाम स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट कराती है।

जब कोई निजी कंपनी पहली बार शेयरों के रूप में जनता को प्रतिभूतियां बेचती है, तो इसे आरंभिक सार्वजनिक पेशकश के रूप में जाना जाता है।

(When a private company sells securities to public in the form of shares for the very first time, it is known as the initial public offering.)

2. कंपनियां सार्वजनिक क्यों होती हैं?

जैसा की आप को पता होगा की  सब कही ना कही अपनी तरक्की चाहते है यानी बड़ा बनना चाहते है ठीक उसी प्रकार कोई भी कंपनी अपने व्यवसाय को और भी बड़ा बनाने के बारे में सोचेगा। इसे बड़ा बनाने के लिए, अधिक ऊंचाइयों को प्राप्त करने के लिए, कम्पनी को एक बड़े पूंजी (इन्वेस्टमेंट)  निवेश की आवश्यकता होती है।

और इसी इन्वेस्टमेंट और पैसे को जुटाने के लिए  कोई प्राइवेट कंपनी अपने कम्पनी के शेयर बेच कर सार्वजानिक बन जाती है और लोगो से धन भी जमा हो जाता है।  निचे कुछ पॉइंट्स दे रहा हु जिसके लिए कम्पनी IPO लाती है और सार्वजानिक बन जाती है।

आसान शब्दों में बोलू तो कम्पनी अपने व्यापर को और भी ज्यादा बढ़ाने के लिए कम्पनी के शेयर या मालिकाना हक़ बेच कर धन जुटाती है ताकि कम्पनी को आगे बढ़ाया जा सके।

3. कंपनी IPO  कैसे पेश करती है?

IPO लाने से पहले कम्पनी को कुछ नियम का प्लान करना परता है और कुछ काम करना होता है उसी के बाद एक IPO की समय निर्धारित होता है की कब लाना है।
सार्वजनिक होने से पहले एक कंपनी IPO  को संभालने के लिए एक निवेश बैंक को काम पर रखती है। निवेश बैंक और कंपनी एक समझौते  के तहत आईपीओ के वित्तीय विवरण पर काम करते हैं।
बाद में, दोनों समझौते के साथ, वे SEC के साथ पंजीकरण का एप्लीकेशन दाखिल करते हैं। SEC एप्लीकेशन में दी गयी  जानकारी की जांच करता है और यदि सही पता  है, तो यह IPO की घोषणा करने की तारीख की अनुमति देता है।
ये भी पढ़े 

4. कोई कंपनी आईपीओ क्यों पेश करती है?

अब बात करते है की आखिर कोई कम्पनी आईपीओ क्यों पेश करती है ?   तो इसके पीछे कई कारण और बेनिफिट होते है जो निचे में पॉइंट्स के माध्यम से बता रहा हु।

1. पैसा जमा करने का तरीका है :

IPO लाना एक कम्पनी के लिए [पैसा कमाने का साधन या तरीका है।  हम जानते है की यदि किसी कम्पनी को अपना विस्तार करना है या अपने कम्पनी के व्यवसाय को और भी अच्छा बनाने और फैलाना है तो कम्पनी को पैसे की जरूरत पड़ेगी और इतना पैसा कम्पनी द्वारा ला पाना संभव नहीं होता।

इसी पैसे की कमी को पूरा करने के लिए कम्पनी IPO के माध्यम से अपने कम्पनी के शेयर बेच कर धन को जमा करती है। इसके अतिरिक्त कम्पनी अपने व्यवसाय में सुधार करने के लिए, बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने के लिए, ऋण चुकाने आदि के लिए भी IPO लाती है।

2. कम्पनी के नाम को ब्रांड बनाने के लिए :

IPO लेन के बाद एक प्राइवेट कम्पनी सार्वजानिक बंद जाती है यानी उसका कोई भी शेयर ले कर या खरीद कर  एक आदमी उसका हिस्सेदार बन जाता है। परन्तु कोई साधारण आदमी उसी उसी कम्पनी के शेयर को खरीदता है जीसके नाम की एक ब्रांड वैल्यू होती है।

IPO के माध्यम से कम्पनी स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्ट होती है  और यह किसी भी कंपनी के लिए विश्वसनीयता और गर्व का विषय है।  लोगो का विस्वास बढ़ता है और लोग इसके शेयर खरीदते है।

3. अधिग्रहण और विलय  खुलता है :

जब कोई कंपनी  IPO ले आती है तो उसके लिए किसी कम्पनी को खरीदने यानी अधिग्रहण का रास्ता खुल जाता है और वही दूसरी और कम्पनी किसी अन्य कम्पनी के साथ मिल या विलय भी हो सकती है। बाजार में, एक सार्वजनिक कंपनी हमेशा अधिक स्टॉक (शेयर)  जारी कर सकती है।

4.  Type of  IPO (IPO के प्रकार):

कंपनियों द्वारा पेश किए जाने वाले आईपीओ की दो प्रमुख श्रेणियां होती है जो में निचे दे रहा हु।
  • Fixed Price Offering ( निश्चित मूल्य की पेशकश)
निश्चित मूल्य की पेशकश बहुत सीधी है। कंपनी इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) की कीमत की घोषणा पहले ही कर देती है। इसलिए, जब आप एक निश्चित प्राइस  वाले सार्वजनिक IPO में भाग लेते हैं, तो आप पूर्ण भुगतान करने के लिए सहमत होते हैं या दिया गए प्राइस पर शेयर खरीद लेते है।
  • Book Building Offering
बुक बिल्डिंग ऑफरिंग में, स्टॉक की कीमत 20 प्रतिशत बैंड में पेश की जाती है, और इच्छुक निवेशक अपनी बोली लगाते हैं।
प्राइस बैंड के निचले स्तर को फ्लोर प्राइस और ऊपरी लिमिट को कैप प्राइस कहा जाता है।
 निवेशक शेयरों की संख्या और उस कीमत के लिए बोली लगाते हैं जो वे भुगतान करना चाहते हैं।
 यह कंपनी को अंतिम कीमत घोषित होने से पहले निवेशकों के बीच आरंभिक सार्वजनिक पेशकश के लिए रुचि का परीक्षण करने की अनुमति देता है।

5. IPO में निवेश कौन कौन कर सकता है ?

 यदि आप IPO में भाग लेना चाहते है तो इसमें कोई भी वयस्क जो कानूनी अनुबंध में प्रवेश करने के लिए सक्षम है, कंपनी के आईपीओ में आवेदन करने के लिए पात्र है। बेशक, यह जरूरी है कि आपके पास आयकर विभाग द्वारा जारी किया गया पैन कार्ड हो और आपके पास एक वैध डीमैट खाता भी हो।
ध्यान रखने की कुछ बात 
 
  • आईपीओ के मामले में ट्रेडिंग खाता होना आवश्यक नहीं है, केवल एक डीमैट खाता ही पर्याप्त है।
  •  अगर आप लिस्टिंग पर शेयरों को बेचना चाहते हैं तो ट्रेडिंग अकाउंट की जरूरत होगी। यही कारण है कि जब आप पहली बार आईपीओ के लिए आवेदन करते हैं तो ब्रोकर आपको डीमैट खाते के साथ एक ट्रेडिंग खाता खोलने की सलाह देंगे।
  • यहाँ याद रखने योग्य एक महत्वपूर्ण बिंदु! जब आप किसी आईपीओ के लिए आवेदन करते हैं, तो यह ऑफर नहीं बल्कि ऑफर का आमंत्रण होता है। केवल जब आईपीओ जारीकर्ता आपको शेयरों की पेशकश करता है, तो यह एक प्रस्ताव के बराबर होता है।

6. IPO के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आप को IPO  लेना है तो आप के पास एक डीमैट अकाउंट होना चाहिए यदि आप मेरी माने तो आप अपना डीमैट अकाउंट Angel One (Angel Broking) मैं Angel One को हु इस्तेमाल करता हु क्योकि इसको इस्तेमाल करना बहुत आसान है।

बाकि आप अपने सहूलियत की हिसाब से कही और भी Demat Account ओपन करा सकते है।  जैसे 5paisa.com, Zarodha  आदि।
जब आप का दमत अकाउंट ओपन हो जाता है तो आप को इसमें IPO नाम से एक ऑप्शन मिलता है जहा क्लिक कर के आने वाले IPO को जान सकते है और उधर ही अप्लाई भी करा सकते है।

IPO में जब आप अप्लाई करते है तो आप के पैसे बैंक से ना कट के होल्ड हो जाता है यदि आप को IPO में शेयर मिलता है तो आप के पैसे बैंक से कट जाते है और यदि नहीं मिलता तो आप के पैसे बैंक में ही रहते है।

जब IPO स्टॉक एक्सचेंज  में लिस्ट हो जाता है तो आप उसे बाद में भी खरीद सकते है और अपने प्रॉफिट बेच भी सकते है।

तो आप समझ गए होंगे की IPO में आवेदन कैसे कर सकते है और इसके लिए क्या चाहिए।

 

7.  Stock  और Stock Exchange क्या होता है ? (what is stock and stock exchange)

 
 
यदि में आप को Stock और Stock Exchage क्या होता है ? के बारे में  पूरा बताऊंगा तो वो बहुत ज्यादा टेक्निकल हो जायेगा और शायद आप को समझ भी ना आये इसीलिए में आप को बहुत आसान शब्दों में लिख कर समझाने की कोशिश क रहा हु।

Stock Exchange :   स्टॉक एक्सचेंज एक मार्केटप्लेस  है जो इक्विटी ट्रेडिंग की सुविधा देता है। जिसमे आप किसी भी कम्पनी के स्टॉक खरीद या बेच सकते है।

Stock : दूसरी ओर, stock  जिसे आसान शब्दों  में  शेयर या शेयर  बाजार भी कहा जाता है।  जब किसी कम्पनी में पैसा लगाकर कुछ हिस्सेदारी खरीदते है तो उसे शेयर या स्टॉक कहा जाता है।

निष्कर्ष :

तो दोस्तों आप को ये पोस्ट कैसा लगा आप कमेंट जरूर करे।  मुझे लगता है की मैंने ठीक से बता दिया है की IPO क्या है ? आप IPO से कैसे कमा सकते है ? What is stock ? What is Stock Exchange साथ में मैंने आप को ये भी बताने की कोशिश की है demat account जरुरी है IPO में भाग लेने के लिए। 

यदि आप को Demat Account open करने में कोई दिखात आ रही  है तो आप निचे दिए गए लिंक पर जा कर अपना अकाउंट ओपन कर सकते है।

Demat Account ओपन करने के वीडियो लिंक

आप मुझे INSTAGRAM और TWITTER पर फॉलो कर सकते है।

यदि कोई कमी हो तो कमेंट जरूर करे।

Leave a Comment